सौरमंडल का सबसे गर्म ग्रह

पृथ्वी सूर्य का तीसरा ग्रह है। पृथ्वी की जलवायु जीवन के लिए सही है; लेकिन सौरमंडल में बहुत से ऐसे ग्रह भी हैं जो अत्यंत गर्म है और जिनका सतही तापमान 400°C से भी अधिक बना रहता है। फिर भी सौरमंडल का sabse garm grah कौन सा है? बहुत से लोगों का मानना है कि क्योंकि बुध सूर्य के सबसे करीब है तथा किसी भी ग्रह की तुलना में प्रति वर्ग फुट अधिक गर्मी प्राप्त करता है इसलिए यही सौर-परिवार का सर्वाधिक गर्म ग्रह है। लेकिन यह अनुमान बिल्कुल गलत है। सौर-परिवार का सर्वाधिक गर्म ग्रह ‘शुक्र‘ (Venus) है। इसका औसत तापमान 471°C है।

शुक्र पर चाहे दिन हो या रात हो, चाहे उसका ध्रुवीय क्षेत्र हो या भूमध्यरेखीय क्षेत्र हर जगह औसत तापमान लगभग 460°C से अधिक ही बना रहता है। शुक्र सूरज से लगभग 10 करोड़ 80 लाख किलोमीटर दूर है तथा अपनी सतह पर पड़ने वाले 30% प्रकाश को ऊष्मा के रूप में अवशोषित कर लेता है। इसके सतह का तापमान इतना होता है कि सीसा मात्र कुछ सेकेंडों में पिघल जाए।

गर्म ग्रह - शुक्र

शुक्र पर सूर्य के प्रकाश को पहुंचने में 6 मिनट का समय लगता है यानी पृथ्वी से कुल 2 मिनट 20 सेकंड कम! बुध की तरह शुक्र का भी अपना कोई उपग्रह नहीं है। खगोल वैज्ञानिकों ने शुक्र की सतह पर 1600 से ज्यादा सक्रिय एवं निष्क्रिय ज्वालामुखियों का पता लगाया हैं। सौरमंडल के किसी भी अन्य ग्रह की तुलना में शुक्र पर अधिक ज्वालामुखी है।

Q2. शुक्र ग्रह इतना गर्म क्यों है?

उत्तरः शुक्र ग्रह के अत्यधिक गर्म होने का मुख्य कारण उसका घना वायुमंडल है, जो मुख्यतः कार्बन डाइऑक्साइड तथा सल्फ्यूरिक एसिड की बूंदों के बादलों से बना हैं। इसका वायुमंडल पृथ्वी के वायुमंडल से 100 गुना अधिक घना है। जैसे ही सूर्य का प्रकाश शुक्र के वायुमंडल से गुजरता है, उसकी सतह को गर्म कर देता है तथा वायुमंडल के अत्यधिक घने होने के कारण ज्यादातर गर्मी पुनः वायुमंडल के बाहर प्रसारित नहीं हो पाती और उसके वातावरण की गर्मी हमेशा अपनी उच्चतम सीमा पर बनी रहती है।

इसका वायुमंडल अलग-अलग तापमानों वाली कई परतों से मिलकर बना हैं। सतह से लगभग 48 कि.मी. ऊपर जहां बादल होते है, वहां का तापमान पृथ्वी के सतह के तापमान के बराबर होता है। इसका वातावरण इतना भारी है कि अगर आप शुक्र की सतह पर खड़े होते है तो आपको ऐसा लगेगा कि आप 1.6 कि.मी. गहरे पानी के भीतर खड़े है।

Q3. शुक्र को पृथ्वी की बहन (sister planet) क्यों कहा जाता है?

उत्तरः कभी-कभी शुक्र को पृथ्वी की बहन या जुड़वां दोनों ग्रहों की तीन प्रमुख समानताओं के कारण कहा जाता हैं। ये समानताएं हैं-

  • आकार (size) : शुक्र का व्यास 12,104 कि.मी. है, जो कि पृथ्वी के व्यास (12,756 कि.मी.) से मात्र 1.05 गुना कम है।
  • द्रव्यमान (mass) : शुक्र का द्रव्यमान पृथ्वी से लगभग 19% ही कम है।
  • रचना (composition) : शुक्र और पृथ्वी दोनों का कोर लोहे से निर्मित है, जो सिलिका राॅक के मेंटल तथा फिर पतले क्रस्ट से घिरे हुये है।

इन सबके अलावा शुक्र पृथ्वी का सबसे निकटतम ग्रह तो है ही।

Q4. अभी तक खोजे गये ब्रह्मांड के सबसे गर्म ग्रह का नाम क्या है?

उत्तरः उस ग्रह का नाम है – KELT-9b. इसके सतह का तापमान लगभग 4,300°C है। यह धरती से 670 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित तारे KELT-9 की परिक्रमा करता है। इसकी खोज Kilodegree Extremely Little Telescope द्वारा वर्ष 2016 में की गई थी।

Q5. शुक्र ग्रह पर स्थित सबसे ऊंचे पर्वत का क्या नाम है?

उत्तरः मैक्सवेल मोंटेस (Maxwell Montes) शुक्र का सबसे ऊंचा पर्वत है। इसकी ऊंचाई 11 कि.मी. है; जोकि पृथ्वी के सबसे ऊंचे पर्वत एवेरेस्ट से भी 2.15 कि.मी. अधिक है।

Q6. शुक्र ग्रह पर एक दिन पृथ्वी के कितने दिनों के बराबर होता हैं?

उत्तरः शुक्र पर एक दिन पृथ्वी के 243 दिनों यानी 5,832 घंटों के बराबर होता हैं। दिन का इतना लंबा होने का मुख्य कारण शुक्र का अपने अक्ष पर बहुत धिरे घूमना है। हालांकि इसके विपरीत शुक्र सूर्य की परिक्रमा बहुत तेज गति से करता है, जिसमें इसे मात्र 224.7 दिनों का समय लगता हैं।

Q7. शुक्र की सतह पर उतरने वाले पहले अंतरिक्ष-यान का नाम क्या है?

उत्तरः उस पहले अंतरिक्ष-यान का नाम है – Venera 7. इस अंतरिक्ष-यान का प्रक्षेपण 17 अगस्त, 1970 को सोवियत संघ द्वारा किया गया था, जो 15 दिसंबर, 1970 को शुक्र की सतह पर उतरा तथा कुल 23 मिनट तक उस ग्रह से जुड़े विभिन्न आंकड़े पृथ्वी पर भेजता रहा था।

Q8. सौरमंडल के दूसरे सबसे बड़े ग्रह का नाम क्या है?

उत्तरः दूसरा सबसे बड़ा ग्रह ‘शनि’ (Saturn) है। इसका व्यास सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति से मात्र 1.18 गुना कम है। (बृहस्पति का व्यास – 1,42,984 कि.मी. , शनि का व्यास – 1, 20, 536 कि.मी.)

Q9. सौरमंडल के सबसे भारी और हल्के ग्रहों के नाम क्या हैं?

उत्तरः सौरमंडल का सबसे भारी ग्रह है – बृहस्पति (Jupiter) तथा सबसे हल्का ग्रह है- शनि (Saturn)।

Q10. शुक्र से अन्य 7 ग्रहों की औसत दूरी कितनी है?

उत्तरः शुक्र से अन्य ग्रहों की औसत दूरी –

ग्रहशुक्र से दूरी
अर्थ4,14,00,000 कि.मी.
मार्स11,97,40,000 कि.मी.
जुपिटर67,01,30,000 कि.मी.
सैटर्न1,31,64,00,000 कि.मी.
यूरेनस2,76,53,50,000 कि.मी.
नेपच्यून4,3928,00,000 कि.मी.
मरक्यूरी5,02,90,000 कि.मी.
Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *