सौरमंडल के किस ग्रह की सतह ठोस

हमारे सौरमंडल के ग्रहों का निर्माण अलग-अलग अवस्थाओं में मौजूद विभिन्न प्रकार के पदार्थों से मिलकर हुआ हैं। कुछ ग्रह गैसीय है, कुछ बर्फीले और कुछ पथरीले। इनमें से पथरीले ग्रहों का निर्माण मुख्यतः सिलिकेट पत्थरों और धातुओं से हुआ हैं। इन ग्रहों की सतह ठोस होने के कारण इन्हें ‘स्थलीय ग्रह’ भी कहा जाता हैं। लेकिन क्या आपको पता है सौर-परिवार के kis grah ki satah thos hai? तो बता दे, वे ग्रह हैं- बुधशुक्रपृथ्वी और मंगल। ये चारों स्थलीय ग्रह सूर्य और छुद्रग्रह बेल्ट के बीच स्थित है।

स्थलीय ग्रहों की ठोस सतह ही उन्हें बड़े गैसीय ग्रहों से काफी अलग बनाती हैं, जो कि विभिन्न भौतिक अवस्थाओं में विद्यमान हाइड्रोजन, हीलियम और अधिकांश पानी के संयोजन से बने हुए हैं।

ठोस सतह वाले ग्रह
चार स्थलीय ग्रह -बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल

सौरमंडल के सभी स्थलीय ग्रहों में मूल प्रकार की एक ही संरचना होती है। जैसे कि आसपास एक सिलिकेट मेंटल के साथ केंद्रीय धात्विक कोर, जिसमें ज्यादातर लोहा होता है। ऐसे ग्रहों पर कभी-कभी पानी और टेक्टोनिक गतिविधि की उपस्थिति के आधार पर घाटी, क्रेटर, पहाड़, ज्वालामुखी और अन्य सतही संरचनाएं भी हो सकती हैं।

Q2. सौरमंडल के किस स्थलीय ग्रह पर सक्रिय जलमंडल है?

उत्तर: पृथ्वी, यह अनुमान लगाया गया है कि हमारी पृथ्वी के जलमंडल में लगभग 138.6 करोड़ क्यूबिक किलोमीटर पानी है। जो कि तरल और बर्फ के रूप में भूजल, महासागर, नदियों और झिलों में मौजूद हैं। इसमें 97.5% जल खारा है तथा 2.5% जल पीने योग्य है।

Q3. सबसे अधिक घनत्व वाला स्थलीय ग्रह कौन सा है?

उत्तर: स्थलीय ग्रहों में सबसे अधिक घनत्व ‘पृथ्वी’ का है। पृथ्वी का घनत्व है- 5.51 g/cm³

Q4. सौरमंडल के किस ग्रह के पास सबसे अधिक उपग्रह है?

उत्तर: शनि ग्रह के सबसे अधिक उपग्रह हैं। वर्तमान में शनि के उपग्रहों की ज्ञात संख्या 82 हैं।

Q5. सबसे बड़ा तारामंडल कौन सा है?

उत्तर: Hydra सबसे बड़ा तारामंडल है। यह अभी तक ज्ञात कुल 88 तारामंडलों में सबसे बड़ा है। हाइड्रा दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। इसे आकाश में आमतौर पर पानी के सांप के आकार से पहचाना जाता है।

Q6. टाइटन किस ग्रह का उपग्रह है?

उत्तर: टाइटन शनि ग्रह का सबसे बड़ा उपग्रह है। यह बृहस्पति के गेनीमेड के बाद सौरमंडल का दूसरा सबसे बड़ा उपग्रह भी है। टाइटन एक मात्र ऐसा उपग्रह है जिसका अपना वायुमंडल है, जो विशेषकर नाइट्रोजन से बना हुआ है। पृथ्वी के अलावा इसके सतह पर भी तरल पदार्थ विद्यमान हैं। यह तरल पदार्थ हाइड्रोकार्बन यानी मीथेन और ईथेन की नदियों, झीलों और समुद्र के रूप में मौजूद हैं।

Q7. अभी तक खोजा गया सबसे बड़ा तारा कौन सा है?

उत्तर: UY Scuti अभी तक खोज गया सबसे बड़ा तारा है। यह Scutum तारामंडल में स्थित है। पृथ्वी से इसकी दूरी 9,500 प्रकाश-वर्ष है। UY Scuti एक अतिविशाल तारा है, जिसका रेडियस हमारे सूर्य के रेडियस से 1,700 गुना अधिक है।

Q8. सौरमंडल में बौने ग्रहों की संख्या कितनी हैं?

उत्तर: वर्तमान में 5 ग्रहों को बौने ग्रहों के रूप में वर्गीकृत किया गया हैं – सीरीस, प्लूटो, माकेमाके, हउमेया और ऍरिस। इनमें ऍरिस सबसे बड़ा बौना ग्रह है, जो लगभग प्लूटो के आकार का है।

Q9. सौरमंडल के बाहर स्थित ग्रहों को क्या कहा जाता हैं?

उत्तर: बहिग्रह (exoplanet) या गैर-सौरीय ग्रह (extrasolar planet)

Q10. सौरमंडल की सीमा को पार करने वाले पहले अंतरिक्ष-यान का नाम क्या है?

उत्तर: उस अंतरिक्ष-यान का नाम ‘वाॅयेजर-1‘ है। इसे 1977 में बृहस्पति और शनि ग्रह की जानकारी प्राप्त करने के लिए भेजा गया था। इसने वर्ष 1989 में अपने निर्धारित मिशन को पूरा लिया था, जिसके बाद उस मिशन के उद्देश्य में बढ़ोतरी कर दी गई तथा 1 जनवरी, 1990 को इसे वाॅयेजर इंटरस्टेलर मिशन (VIM) का नया नाम दिया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य सौरमंडलीय ग्रहों जैसे यूरेनस तथा नेपच्यून आदि से भी आगे के क्षेत्रों की जानकारी प्राप्त करना था।

वाॅयेजर-1 अंतरिक्ष-यान
वाॅयेजर-1 अंतरिक्ष-यान इंटरस्टेलर स्पेस में प्रवेश करते हुए (Credit:NASA/JPL-Caltech)

यह अंतरिक्ष-यान सौर-परिवार के सभी ग्रहों की सीमा को पार करते हुये 34 वर्ष बाद 1 अगस्त, 2012 इंटरस्टेलर स्पेस में प्रवेश कर गया। इंटरस्टेलर स्पेस यानी अंतर-नक्षत्रीय क्षेत्र अत्यंत विशाल है तथा वहां तक फैला है जहां सौरमंडल का प्रभाव क्षेत्र समाप्त होने लगता है।

Q11. सौरमंडल को आकाशगंगा के केन्द्र की परिक्रमा में कितना समय लगता है?

उत्तर: आकाशगंगा के केन्द्र की परिक्रमा में हमारे सौरमंडल को लगभग 23 करोड़ वर्ष का समय लगता हैं। आकाशगंगा की परिक्रमा में लगने वाले इस समय को लौकिक वर्ष (Cosmic year) या गांगेय वर्ष (Galactic year) कहा जाता है।

Q12. सौरमंडल की अनुमानित आयु कितनी है?

उत्तर: 4.571 अरब वर्ष

Q13. नेपच्यून की कक्षा के बाहर स्थित बर्फीले पिंडों के वलय को क्या कहा जाता है?

उत्तर: कुइपर बेल्ट (Kuiper belt)

Q14. Asteroid belt किन दो ग्रहों की कक्षाओं के बीच स्थित है?

उत्तर: मंगल और बृहस्पति ग्रह

Q15. सौरमंडल के सबसे बड़े उपग्रह गेनीमेड की खोज किसने की थी?

उत्तर: गेनीमेड की खोज महान आविष्कारक गैलीलियो गैलिली ने 7 जनवरी, 1610 में की थी।

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *