मेथोडिस्ट हाई स्कूल, कानपुर

मेथोडिस्ट हाई स्कूल, या एमएचएस कानपुर, अमेरिकी मिशनरी शिक्षाविद् इसाबेला थोबर्न द्वारा 1874 [1] (मूल रूप से लड़कियों का हाई स्कूल नाम) में कानपुर, भारत में स्थापित किया गया था। MHS लखनऊ के इसाबेला थोबर्न कॉलेज का एक सिस्टर स्कूल है। स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट है: www.mhskanpur.org ।

इतिहास

गंगा नदी के तट पर एक बड़े फूस के बंगले में स्थापित, स्कूल को बाद में 73, छावनी में अपने वर्तमान परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया। इसमें एक बड़ा, वृक्ष-प्रचुर परिसर है, जिसमें चार भवन हैं: प्राथमिक विद्यालय (प्राथमिक-केजी), प्राथमिक विद्यालय (1-5 ग्रेड) और सीनियर स्कूल (6-10-11 ग्रेड)। एक मेथोडिस्ट चर्च स्कूल के पहले से ही स्थित है।

1940 के दशक तक स्कूल को गर्ल्स हाई स्कूल कहा जाता था, हालांकि इसने कुछ लड़कों को स्वीकार किया था। इस नाम को “गर्ल्स हाई स्कूल” से बदलकर “मेथोडिस्ट हाई स्कूल” 1952 में 75 वें वर्ष के समारोह के समय रखा गया था, क्योंकि लड़कों ने “गर्ल्स हाई स्कूल के लड़कों” के नाम पर आपत्ति जताई थी।

स्कूल को “एंग्लो-इंडियन” बच्चों (अंग्रेजी पुरुषों के बच्चों और उनके घरेलू भारतीय नौकर, जिन्हें अक्सर समाज के सभी क्षेत्रों द्वारा उपेक्षित किया जाता था) को शिक्षित करने के लिए शुरू किया गया था।

स्वतंत्रता के बाद का घटनाक्रम

स्वतंत्रता के बाद, स्कूल ने कानपुर में सभी समुदायों के बच्चों को नर्सरी, प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा प्रदान करना शुरू किया। [2]

पत्रिका और आदर्श वाक्य

  • Quisqualis (हिंदी: मधू मालती) छात्र-संपादित स्कूल पत्रिका का नाम है। इसका नाम एक फूलों की लता पर रखा गया है जो सीनियर स्कूल की दीवारों को कवर करता है।
  • लैटिन में स्कूल का आदर्श वाक्य “विंसीट ओमनिया वेरिटास” है, या “ट्रुथ कॉन्क्वेर्स ऑल”।

सुविधाएं

बच्चों के लिए स्कूल में बड़े खेल के मैदान हैं। इसका एक बड़ा सभागार है। इसके परिसर में कैंटीन और एक स्टेशनरी की दुकान भी है।

स्कूल में छठी से 12 वीं कक्षा तक डिजिटल शिक्षण है।

कैंपस

स्कूल कैंपस में विशाल श्रेणी के कमरे, अच्छी तरह से स्टॉक की गई लाइब्रेरी, तीन पूरी तरह से सुसज्जित वातानुकूलित कंप्यूटर लैब हैं जो सभी नवीनतम उपकरणों, अलग-अलग विज्ञान प्रयोगशालाओं, वातानुकूलित औषधालय और एक एम्बुलेंस से सुसज्जित हैं।[3]

प्रबंध

स्कूल भारत के मेथोडिस्ट चर्च द्वारा संचालित और प्रबंधित किया जाता है, जो भारत में कई स्कूल और कॉलेज चलाता है जैसे कि इसाबेला थोबर्न कॉलेज, लखनऊ यूपी, लखनऊ क्रिश्चियन कॉलेज, कलकत्ता बॉयज़ स्कूल और कलकत्ता गर्ल्स हाई स्कूल, कोलकाता और बाल्डविन बॉयज़ हाई स्कूल और बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल, बैंगलोर, कुछ नाम।

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *