बजरंगी भाईजान

बजरंगी भाईजान

पहले दृश्य की छवि
निर्देशककबीर खान
निर्मातासलमान खान
रॉकलिन वैंकटेश
पटकथाकबीर खान
वी. विजेंद्र प्रसाद
परवेज़ शेख
असद हुसैन
अभिनेतासलमान खान
करीना कपूर खान
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी
संगीतकारसंगीत:
प्रीतम चक्रवर्ती
पार्श्व गायन:
जूलियस पैकीयम
छायाकारअसीम मिश्रा
संपादकरामेश्वर एस॰ भगत
स्टूडियोसलमान खान फिल्म्स
कबीर खान फिल्म्स
वितरकएरोस इंटरनेशनल
प्रदर्शन तिथि(याँ)जुलाई 17, 2015
देशभारत
भाषाहिन्दी

बजरंगी भाईजान भारतीय बॉलीवुड नाट्य फ़िल्म है जिसका निर्देशन कबीर खान ने व निर्माण सलमान खान और रॉकलिन वेंकटेश ने किया है।इसमें सलमान खानकरीना कपूर खान व नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी मुख्य पत्रों के रूप में हैं।यह फ़िल्म 17 जुलाई 2015 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई।[4]

चलचित्र कथावस्तु

यह कहानी पवन कुमार चतुर्वेदी (सलमान खान) की है, जिसे एक दिन एक छोटी बच्ची (हर्षाली मल्होत्रा) मिलती है। वह उसे उसके परिवार के पास पहुंचाने की कोशिश करता है। लेकिन उसे पता लगता है कि वह पाकिस्तान में रहती है। वह उसे लेकर उसके परिवार के पास पहुँचाने निकल पड़ता है। उसके बाद वह उस बच्ची को अपने घर में लेकर आता है और उससे पालने की कोशिश करता है लेकिन घर वाले उसे अपनाने से इंकार कर देते हैं क्योंकि वह मुसलमान है। उसके बाद उसे एक एंबेसी के पास लेकर जाता है और उस एजंट आदमी को मनाने की पूरी कोशिश करता है। पर लाख कोशिशों के बाद वह इंसान मान जाता है और वह मुन्नी को ले चल देता है। लेकिन कहानी में मोड इस समय आता है जब सलमान खान वापस मुन्नी को उसका चूड़ी देने आता है लेकिन तब तक वह जा चुकी होती है। सलमान खान का पीछा करता है और वह एक ऐसी जगह पहुंच जाता है जहां पर लड़कियों का बिजनेस होता है। जब वह अंदर घुसता है तो वह पागलों की तरह मुन्नी को खोजने लगता है। जब वोह कमरे में आता है तो तब उसे मुन्नी दिखती है उस आदमी के साथ जिसके साथ सलमान खान ने सौदा किया था। उसे देखते हैं कि वह अपने हाथ में दूसरे से पैसे लेकर वह मुन्नी को बेच रहा है। जैसी मुन्नी बजरंगी को देखती है तो वह तुरंत खुश हो जाती है और दौड़ के उसके पास जाकर उसे कस के पकड़ लेती है। यह देखकर पवन कुमार चतुर्वेदी के आंखों में आंसू आ जाता है। उस एरिया के लोग उन्हें रोकने की कोशिश करते लेकिन सलमान खान उनकी धुलाई करता है और 11 को धूल चटा देता है उसके बाद वह मुन्नी को लेकर वहां से चला जाता है और यह ठान लेता है कि वह अब अकेला ही मुन्नी को पाकिस्तान पहुंचा कर आएगा। पाकिस्तान में जानेका वीजा ना होने की वजह से पवन बिना वीजा के पाकिस्तान जाकर मुन्नी को उसके घर भेजने का फैसला करता है. रसीका (करीना कपूर ) पवन को पाकिस्तान जानेका हौसला देती है. रास्तेपर आगे पवन पाकिस्तान बोर्डर पर पाकिस्तानी सुरक्षारक्षकोद्वारा पकड़ा जाता है.उन अफसरों को आपनि इमानदारी दिखाते हुए आखिर वे उसे बॉर्डर पार करने देते है और पवन पाकिस्तान पहुच जाता है.

आगे सफर में पवन की मुलाक़ात पाकिस्तानी मिडिया सवाददाता चाँद नवाब से होती है. आगे वह पवन की मदद करता है. मुन्नी का घर ढूडटे हुए वो तीनो काफी लंबा सफर तय करते है.पर बदकिस्मती से पवन पुलिस के हाथो पकड़े जाता है. आगे चाँद नवाब इन्टरनेट की मदद से मुन्नी और पवन की सफ़र में ली हुई तस्वीरे सभी देश के लोगो साझा करता है जिससे ये एक न्यूज़ बन जाती है और सफर के दौरान चाँद नवाब को मुन्नी का घर मिल जाता है मुन्नी अपनी माँ से गले मिलती है. बेटी के मिलने की ख़ुशी में उसकी माँ रोती है.

लेकिन अब बारी है पवन को छुडाने की जिसे चाँद नवाब उसे बजरंगी भाईजान के नाम से बुलाता है वो सबसे अपील करता है की पाकिस्तान पुलिस उसे भारत को सौप दे. दोनों ही देश के लोग बजरंगी भाईजान की रिहाई की गुहार लागाते है. आखिर पुलिस मान जाती है और बॉर्डर पर पवन की अभिमान से सफलतापूर्वक  रिहाई होती है.   

कलाकार

निर्माण

इस फ़िल्म का निर्माण 3 नवंबर 2014 को नई दिल्ली में शुरू हुआ। दूसरे हिस्से का निर्माण एनडी स्टूडियोज़, कर्जत में हुआ। तीसरा हिस्सा मांडवाराजस्थान में बना। 7 जनवरी 2015 में करीना को एक बच्चे के साथ मांडवा के किले के ऊपर क्रिकेट खेलते हुए देखा गया।10 जनवरी 2015 को सलमान ने राजस्थान के झुंझुनू जिले में स्कूली बच्चों के साथ शूट किया।

संगीत

फ़िल्म का संगीत प्रीतम के द्वारा बनाया गया है। इसका पहला गाना “सेल्फ़ी ले ले रे” 3 जून 2015 को रिलीज़ किया गया,जिसे विशाल डेडलानीनक़श अज़ीज़ और प्रीतम द्वारा गाया गया है।

बजरंगी भाईजान के गाने
क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1.“सेलफ़ी ले ले रे”मयूर पूरीप्रीतमविशाल ददलानी, नाकाश अज़ीज़ और प्रीतम (आदित्य पुशकरना की आवाज अलग से)4:58
2.“तू चाहिए”अमिताभ भट्टाचार्यप्रीतमअतीफ़ असलम4:33
3.“भर दो झोली मेरी”कौसर मुनीरप्रीतमअदनान सामी8:19
4.“आज की पार्टी”शब्बीर अहमदप्रीतममीका सिंह4:40
5.“चीकेन सॉन्ग”मयूर पूरीप्रीतममोहित चौहानपलक मुच्छल5:43
6.“ज़िंदगी”नीलेश मिश्राप्रीतमज़ुबिन नौतियल, प्रीतम4:23
7.“तू जो मिला”कौसर मुनीरप्रीतमकेके4:04
8.“भर दो छोली मेरी – नए”  इमरान अज़ीज़ मियाँ8:05
9.“तू जो मिला – देखना ना मुड़के”कौसर मुनीरप्रीतम 4:09
10.“ज़िंदगी कुछ तो बता (नया)”नीलेश मिश्राप्रीतमराहत फतेह अली खान और रेखा भारद्वाज4:23
11.“तू जो मिला (नया)”  पापोन4:18
कुल अवधि:57:32

प्रचार

इस फ़िल्म का टीज़र 28 मई 2015 को स्टार टीवी पर रिलीज़ किया गया। सलमान खान की फर्स्ट लुक 26 मई 2015 को शाहरुख़ खान द्वारा सोशल नेटवर्किंग साईट ट्विटर पर दिखाई गयी।

बाहरी कड़ियाँ

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!