अमरिंदर गिल

अमरिंदर गिल
ਅਮਰਿੰਦਰ ਗਿੱਲ

अमरिंदर गिल (बायें) निर्देशक सिमरजीत सिंह के साथ
जन्मअमरिंदर सिंह गिल
11 मई 1976 (आयु 45)
बूरचंद, अमृतसरपंजाब
आवासचंडीगढ़पंजाब
अन्य नामएमी
शिक्षा प्राप्त कीगुरु नानकदेव विश्वविद्यालय
व्यवसायअभिनेतागायकसंगीत-लेखकनर्तक
सक्रिय वर्ष2000–वर्तमान

अमरिंदर सिंह गिल एक पंजाबी गायक, संगीतकार व संगीत निर्माता है। उन्होंने अपना गायक के रूप में प्रदर्शन २००० में आये एक एल्बम अपनी जान के से किया था। वे हर समय एक सफल पंजाबी अभिनेता रहे है।

प्रारम्भिक जीवन

गिल बूरचंद, अमृतसरपंजाब से है।[1] उन्होंने खालसा कॉलेज, अमृतसर में अध्ययन कर कृषि विज्ञान में मास्टर की डिग्री प्राप्त की। वे गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के एक पूर्व छात्र है। कॉलेज के दौरान वे सरबजीत चीमा जैसे व्यक्तित्व के लिए एक समर्थन कलाकार के रूप में भांगड़ा नृत्य प्रदर्शन किया करते थे। अपने गायन कैरियर शुरू करने से पहले अमरिंदर सिंह एक प्रबंधक के रूप में फिरोज़पुर केंद्रीय सहकारी बैंक में काम किया करते थे।[2]

फिल्मी सफर

अमरिंदर गिल 2019 में

उन्होंने जालंधर दूरदर्शन कार्यक्रम काला डोरिया के लिए अपना पहला गीत दर्ज किया। गिल को सफलता ट्रैक “पैगाम” से मिली और वे सुर्खियों में आये। उनके द्वारा गाये हिट गानों में “दारू”, “मदानिया” और “खेदन डे दीन” शामिल है। सुनिधि चौहान के साथ, और कई अन्य दूसरे कलाकारों के साथ “मेल करा डे” और “दिलदारिया” जैसे गाने रिकॉर्ड किये। उनका एल्बम जुदा उस समय का सबसे सफल पंजाबी एल्बम में से एक माना जाता है। २०१२ में जुदा सर्वश्रेष्ठ एल्बम के लिए ब्रिट एशिया संगीत पुरस्कार प्राप्त किया। जुदा के मध्य २०१४ में सफलता के बाद अमरिंदर गिल एक उत्तरकथा जुदा 2 के साथ आये और अधिक सफलता प्राप्त की। जुदा 2 पंजाब में एक सुपर हिट फ़िल्म बन गयी। अंग्रेज (२०१५) की एक फिल्म थी जो उस समय की सभी फिल्मो में सबसे व्यावसायिक रूप से सफल पंजाबी फिल्मों में से एक बन गई।[3]

सन्दर्भ

  1.  “नार्थ जोन विश्वविद्यालय कार्यक्रम शरू अमरिंदर गिल के द्वारा”दी ट्रिब्यून. 6 नवंबर 2012. मूल से 2 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 June 2013.
  2.  सिंह, चरणजीत (26 अगस्त 2010). “पाजी ऑफ पॉप”इंडिया टुडे. मूल से 16 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 October 2011.
  3.  “अमरिंदर गिल जुदा 2 के लिए तैयार है”दी टाइम्स ऑफ इंडिया. 3 जून 2013. मूल से 20 अगस्त 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 June 2013.

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *