अर्जान बाजवा

अर्जान बाजवा
जन्म3 सितम्बर 1979 (आयु 41)
DelhiIndia
व्यवसायActor
सक्रिय वर्ष1998–present

अर्जन बाजवा (जन्म 3 सितंबर 1979) एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं जिन्हें हिंदी और तेलुगु सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है । उन्होंने तेलुगु फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने 2004 की हिंदी फिल्म वो तेरा नाम था में डेब्यू करने के बाद समीक्षकों द्वारा प्रशंसित 2007 की फिल्म गुरु से बॉलीवुड में सफलता हासिल की । उन्होंने 2008 की फिल्म फैशन में पुरुष प्रधान भूमिका निभाई जिसके लिए उन्हें ब्रेकथ्रू प्रदर्शन के लिए स्टारडस्ट अवार्ड मिला।

प्रारंभिक जीवन

बाजवा का जन्म 3 सितंबर 1979 को दिल्ली में हुआ था ।  बाजवा के पिता स्वेन्द्रजीत सिंह बाजवा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नई दिल्ली के पूर्व डिप्टी मेयर थे ।  बाजवा ने दिल्ली से वास्तुकला में डिग्री हासिल की है और तायक्वोंडो में एक ब्लैक बेल्ट है ।

फिल्मों में आने से पहले बाजवा कई बड़े फैशन डिजाइनरों के लिए रैंप वॉक करने वाले एक सफल मॉडल थे।  टेलीविजन पर उनकी सफलता लक्स, Veet, फिएट पेलियो, गोदरेज एसी आदि जैसे ब्रांडों के लिए कई विज्ञापनों के साथ शुरुआत की इन विज्ञापनों उसे इस तरह ऐश्वर्या राय, कैटरीना कैफ और प्रीति जिंटा के रूप में बॉलीवुड के सबसे प्रमुख अभिनेत्रियों में से कुछ के साथ के साथ विशेष रुप से प्रदर्शित ।

फ़िल्मी करियर

वो तेरा नाम था में अपनी शुरुआत करने के बाद , बाजवा की सफलता की भूमिका बॉलीवुड में निर्देशक मणिरत्नम की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म गुरु के साथ आई , जिसमें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय के साथ विरोधी भूमिका निभा रहे थे । इसके बाद, उन्होंने प्रियंका चोपड़ा के साथ मधुर भंडारकर के फैशन में पुरुष प्रधान भूमिका निभाई । ब्रेकथ्रू प्रदर्शन के लिए फिल्म ने उन्हें स्टारडस्ट पुरस्कार जीता, जबकि फैशन ने दो राष्ट्रीय पुरस्कारों के साथ फिल्मफेयर, आईफा, स्टार स्क्रीन और स्टारडस्ट पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार जीते। बाजवा भी तेलुगू फिल्म में अभिनय किया राजा के साथ-साथनागार्जुन अक्किनेनी और त्रिशा । इसके बाद वह अनुष्का शेट्टी और सोनू सूद अभिनीत एक अन्य तेलुगु फिल्म अरुंधति में दिखाई दीं , जो उस समय की सबसे अधिक कमाई वाली तेलुगु फिल्मों में से एक बन गई।

बाजवा इसके बाद अजय देवगन की एक्शन कॉमेडी फिल्म सन ऑफ़ सरदार में दिखाई दी , जहाँ उनकी जोड़ी सोनाक्षी सिन्हा के साथ थी । उन्होंने एक्शन थ्रिलर क्रुक (2010) में इमरान हाशमी और बॉबी जैसो (2014) में विद्या बालन के साथ अभिनय किया । वह अक्षय कुमार , इलियाना डिक्रूज और ईशा गुप्ता अभिनीत फिल्म रूस्तम में दिखाई दिए हैं , जो अगस्त 2016 में रिलीज़ हुई थी। 2019 में, वह संदीप वांगा के कबीर सिंह में दिखाई दिए थे, जहाँ उन्होंने शाहिद कपूर की भूमिका निभाई थीभाई। वह शुरू में पुरुष प्रधान के बड़े भाई का किरदार निभाने में हिचकिचाते थे, लेकिन वंगा की जिद पर अड़ गए, जिसके लिए वह किरदार निभाने की एकमात्र पसंद थे।

अभिनय के अलावा, बाजवा ने वर्ष 2007 में फिल्मफेयर अवार्ड्स (दक्षिण), 2010 और 2014 में भारत गोवा अंतर्राष्ट्रीय समापन समारोह और जलंधर में कबड्डी विश्व कप उद्घाटन समारोह की मेजबानी की है। बाजवा ने 2014 और 2016 में पीटीसी पंजाबी फिल्म पुरस्कारों की भी मेजबानी की ।

फिल्मोग्राफी

सालफ़िल्मभूमिकाभाषा: हिन्दीटिप्पणियाँ
2001Sampangiअभिषेकतेलुगू
2002नी थोडु कवलीवासुतेलुगू
कनुलु मुसिना नीवेयेसागरतेलुगू
2003प्रेमलो पावनि कल्याणकल्याणतेलुगू
वो तेरा नाम थाअख्तरहिन्दी
2005भद्राराजातेलुगू
2007गुरुअरज़ान ठेकेदारहिन्दी
ग्रीष्मकालीन 2007Qateelहिन्दी
2008फैशनमानव भसीनहिन्दी
अरुंधतिराहुलतेलुगू
राजाअजयतेलुगू
2009Mitruduमधुतेलुगू
2010छिपना और खोजनाजयदीप महाजनहिन्दी
क्रूकसमर्थहिन्दी
2011मुझे ओ खुदा बताओनीलकंठहिन्दी
लंकाChoteहिन्दी
2012सरदार का बेटापुलिसमैनहिन्दी
2013Angulikaतेलुगू
रंभा उर्वसी मेनकातमिलतेलुगु
हिम्मत सिंहपंजाबी
2014बॉबी जैसोलाला / अलीहिन्दी
2016रुस्तमविक्रम माखीजाहिन्दी
2017चित्रांगदारमेशतेलुगू
2019कबीर सिंहकरण राजधर सिंहहिन्दी
2019Bigilसमरतामिल

वेब श्रृंखला

सालशीर्षकमंचटिप्पणियाँ
2020घेराबंदी की स्थिति 26/11Zee5

सन्दर्भ

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *