करन सिंह ग्रोवर

करन सिंह ग्रोवर

ग्रोवर रॉकी एस के कलेक्शन लॉन्च पर
जन्म23 फ़रवरी १९८२ (आयु 39)[1]
दिल्लीभारत
आवासमुंबईभारत
राष्ट्रीयताभारतीय
जातीयतासिख
व्यवसायमॉडलअभिनेता,
प्रसिद्धि कारणदिल मिल गए
क़ुबूल है
कसौटी जिदंगी के
हेट स्टोरी ३
जीवनसाथीबिपाशा बसु (२०१६–वर्तमान)[2]
संबंधीजसकरन सिंह (चचेरा भाई)
हस्ताक्षर

करन सिंह ग्रोवर (जन्म २३ फ़रवरी १९८२) एक भारतीय लोकप्रिय मॉडल, टेलीविजन और फ़िल्म अभिनेता, प्रोड्यूसर है। उन्होंने अपने टेलीविजन करियर की शुरुआत एमटीवी इंडिया पर एकता कपूर के कितनी मस्त है ज़िंदगी की। उनको पहचान स्टार वन पर दिल मिल गए में डॉ॰ अरमान मल्लिक की भूमिका निभाने से मिली। [3][4]

प्रारंभिक जीवन

करन अम्बालाहरियाणा के एक पंजाबी सिख परिवार के सदस्य है। करन का जन्म २३ फरवरी १९८२ को नई दिल्लीभारत में हुआ था।[5] उनका परिवार कुछ समय बाद सऊदी अरब चला गया और वह बारह साल तक वहीँ रहे। उनका बचपन और स्कूली शिक्षा दम्मम,सऊदी अरब में बीता। उनकी स्कूली शिक्षा इंटरनेशनल इंडियन स्कूल ऑफ दम्मम में हुई। सऊदी अरब में अपने कॉलेज के दिनों में उनका थाउसंड डेसिबल नाम का एक बैंड था। सन् २००० में वे मुंबई वापस चले गए और वहां उन्होंने होटल मेनेजमेंट में इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी और एप्लाइड न्यूट्रिशन मुंबई, से डिग्री प्राप्त की।[6] अपनी डिग्री पूरी करने के बाद करन ओमान में मस्कट चले गए जहां पर उनका परिवार था और वहां शेरेटन होटल में उन्होंने विपणन अधिकारी के रूप में एक साल काम किया।[6] बाद में उन्होंने भारत वापस आकर अभिनय में करियर बनाने की कोशिश की और २००४ में ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल मैनहंट प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने अभिनय की शुरुआत एमटीवी इंडिया मे बालाजी टेलीफिल्म्स के लिये, कितनी मस्त है ज़िंदगी के साथ की जिसके लिए उन्हें राष्ट्रव्यापी टेलेंट हंट मॆ चुनाया गया था। वर्तमान में करन के माता, पिता और भाई दिल्ली में रहते हैं। जस्करन सिंह जिन्होंने मिले जब हम तुम में उदय की भूमिका निभाई है वो करन के वास्तविक जीवन मे चचेरे भाई है।

निजी जीवन

पहले २००५ से २००६ के मध्य तक वे भारतीय टेलीविजन अभिनेत्री बरखा बिष्ट के साथ थे जो कि कितनी मस्त है ज़िंदगी में उनकी सह कलाकार थी।[7] उनकी सगाई भी हो गयी थी पर २००६ के मध्य में उनमे दरार आ गयी। अप्रैल २००७ में उन्होंने लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री श्रद्धा निगम के साथ डेटिंग शुरू की।[8] २ दिसम्बर २००८ मे इन दोनों ने गोवा के एक गुरुद्वारे में शादी कर ली। यह समांरोह एक व्यक्तिगत मामला था। विवाह १० महीने बाद तलाक में समाप्त हो गया।[9] ग्रोवर ने शादी कर ली जेनिफर विंगेट , पर ९ अप्रैल २०१२ लेकिन जोड़ी २०१४ में अलग हो गई। ग्रोवर ने शादी अभिनेत्री बिपाशा बसु से ३० अप्रैल २०१६ को। ग्रोवर स्वास्थ्य को लेकर बहुत जागरूक है और व्यायामशाला में नियमित रूप से काफी अभ्यास करते है। उन्हे टैटू बहुत पसंद है और उनके शरीर पर बहुत सी टैटूज है। ग्रोवर ने कहा है कि वह है धार्मिक नहीं, बल्कि आध्यात्मिक है, और वह एक फिटनेस उत्साही है।

टेलीविजन करियर

टेलीविजन में अभिनय के पहले उन्होंने मॉडलिंग, रैंप शो, विज्ञापन और यहां तक एक रेडियो शो का आयोजन जैसे कार्य किये। बाद में उन्होंने 2004 में ग्लैडरैग्स मेगा मॉडल मैनहंट प्रतियोगिता में प्रवेश लिया और अंत में ‘सर्वाधिक लोकप्रिय मॉडल’ के लिए पुरस्कार हासिल किया।[6] उसके बाद वह बालाजी टेलेफिल्म्स द्वारा एक राष्ट्रव्यापी प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के माध्यम से पांच अन्य लोगों के साथ, एमटीवी के एक शो कितनी मस्त है ज़िंदगी मे पात्र के लिए चुने गए। इसके बाद प्रिंसेस डौली और उसका मेजिक बैग और अंततः कसौटी जिंदगी की में एक नकारात्मक भूमिका में अभिनय किया। उसके बाद उन्होंने सहारा वन पर सोलह सिंगार और सीआईडी मे छोटे किरदार और परिवार मे काम किया। उसके बाद उन्होंने दिल मिल गए मे डॉ॰ अरमान मलिक की भूमिका की जिसने उन्हें एक प्रसिद्ध अभिनेता के रूप मे उभारा। उन्होंने स्टार वन के यथार्थ टेलीविजन शो जरा नच के दिखा कार्यक्रम को प्रस्तुत किया। नृत्य के यथार्थ शो झलक दिखला जा सीज़न ३ मे वह द्वितीय स्थान पर रहे। वर्तमान में वह कलर्स टीवी पर आईडिया रॉक्स इंडिया कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहे है।

टीवी शो

वर्षधारावाहिकभूमिकाचैनलनोट्स
२००४ – २००५कितनी मस्त है ज़िंदगीअर्नव देओलएमटीवी इंडियाकरन का पहला धारावाहिक, कार्यक्रम के मुख्य पात्रों में से एक।
२००५प्रिंसेस ड़ॉली और उसका मैजिक बैगअमनस्टार प्लसकाल्पनिक धारावाहिक, थोड़े समय के लिए भूमिका निभाई।
२००५-२००६कसौटी जिंदगी कीशरद गुप्तास्टार प्लसशुरू में जेनिफर विंगेट के सम्मुख सकारात्मक भूमिका और पात्रों की शादी के बाद नकारात्मक भूमिका।
२००६-२००७सोलह सिंगारअभिमन्युसहारा वनशुरुआत में मुख्य पात्र मीरा के सम्मुख भूमिका। लेकिन बाद में कहानी बदल गयी और मीरा ने शादी कर ली। उनके पात्र ने 2007 के मध्य में थोड़े समय के लिए फिर से प्रवेश किया और अगस्त 2007 में ख़त्म हो गया।
२००७सीआईडीराहुल और समीर (सिड)सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजनकेवल दो एपिसोड में. एक में वह विप्पतिग्रस्त और दूसरे में हत्यारे की भूमिका में थे।
२००७परिवारअधिराज गिलज़ी टीवीकेवल एक सप्ताह के लिये संक्षिप्त भूमिका।
२००७ – २०१०दिल मिल गएडॉ॰ अरमान मल्लिकस्टार वनमुख्य पुरुष पात्र।
२०१२तेरी मेरी लव स्टोरीजरघुस्टार प्लसकेवल एक एपिसोड में.।
२०१२दिल दोस्ती डांसप्रोफेसर करण मल्लिकचैनल व
२०१२-२०१३क़ुबूल हैअसद अहमद खानज़ी टीवीमुख्य पुरुष पात्र।
२०१९-२०२०कसौटी ज़िन्दगी केश्री ऋषभ बजाजस्टार प्लसमुख्य पुरुष नकारात्मक भूमिका।

वास्तविकता शो

वर्षधारावाहिकभूमिकाचैनलनोट्स
२००८नच बलिये 3खुदस्टार प्लसश्रद्धा निगम के साथ एक प्रकरण में विशेष नृत्य प्रदर्शन |
२००८जरा नचके दिखाप्रस्तुतकर्तास्टार वनश्वेता गुलाटी के साथ इस शो का आयोजन किया |
२००९झलक दिखला जाखुदसोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजनसीजन 3 मे नृत्य निर्देशक निकोल अल्वर के साथ त्तृतीय स्थान पर।
२००९आईडिया रोक्स इंडियाप्रस्तुतकर्ताकलर्स टीवीमानसी पारेख के साथ इस शो के मेजबान की।

वेब शो

वर्षधारावाहिकभूमिकाचैनलनोट्स
टीबीएजुदाई (वेब धारावाहिक)ऑल्ट बालाजी
२०१९बॉस – बाप ऑफ स्पेशल सर्विसेज (वेब धारावाहिक)सुधीर कोहलीऑल्ट बालाजीकरन का पहला वेब धारावाहिक, कार्यक्रम के मुख्य पात्र।

विज्ञापन

वर्षविज्ञापननोट्स
२००९रूपा फ्रंटलाइनराजपाल यादव के साथ रूपा वेस्ट टीवी विज्ञापन।
२००९इंडियन जेम एंड ज्वेलरीपुरुषों के आभूषण कंपनी के लिए प्रिंट विज्ञापन।

फिल्मोग्राफी

वर्षमूविभूमिकानोट्स
२००८भ्रममुख्य पात्र के मित्र
२००८आई एम 24चरित्र भूमिका2008 के बाद से पूर्ण, प्रदर्शन प्रतीक्षित ; छोटी हास्य भूमिका।
२००९बट आदि लव्स संजनादूसरा मुख्य पात्रमंदी के कारण हटाया, मूल रूप से करन सिंह ग्रोवर और हुसेन कुवाजेर्वाला के साथ मुख्य पात्र।
२००९भाग जॉनीपुरुष मुख्य पात्रनिर्माणाधीन ; विक्रम भट्ट द्वारा निर्मित और दीपक तिजॊरी द्वारा निर्देशित |

पुरस्कार

  • ग्लैडरैग्स मेग हंट प्रतियोगिता २००४ मे ”मोस्ट पाप्युलर माडेल” पुरस्कार विजेता
  • द कलाकार अवार्ड्स फौंडेशन द्वारा ”सबसे होनहार अभिनेता” पुरस्कार।[6]

विवाद / अफवाहें

  • अक्टूबर २००९ में यह खबर आई कि करन और उनकी पत्नी श्रद्धा अलग हो चुके है और करन ने उनका वर्सोवा, मुंबई [10] का घर छोड़ दिया है।[10]
  • नवम्बर २००९ में मुंबई मिरर के अनुसार दिल मिल गए प्रोडक्शन हाउस सिनेविस्ता ने करन के खिलाफ सिने और टी वी आर्टिस्ट एसोसिएशन में शिकायत दर्ज कराई थी और उन पर देर से आने और वादे से कम शूटिंग का समय देने से हुए 2 करोड़ रुपयों के नुक्सान की वजह से मानहानि का मुकदमा करने का फैसला लिया है।[11]

सन्दर्भ

  1.  “Unknown facts about Karan Singh Grover on his birthday, fans pray for his comeback”. मूल से 5 मार्च 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 July 2014.
  2.  “First Pics: Bipasha Basu and Karan Singh Grovers Mehendi”. NDTV. मूल से 30 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 29 April 2016.
  3.  मुझे रोज़ 600 कॉल आती है : करन टाइम्स ऑफ इंडिया, 28 जून 2008
  4.  ^ जानो अपने करन को ! – उसका अंदाज़ टाइम्स ऑफ इंडिया, 26 अगस्त 2007
  5.  http://entertainment.oneindia.in/television/top-stories/news/2008/karan-singh-grover-cell-phone-300508.html करन सिंह ग्रोवर सेल फोन से दूर रहते है
  6. ↑ इस तक ऊपर जायें:अ    “‘I am just like Dr Armaan’: Rediff.com Movies”web.archive.org. 6 मार्च 2010.
  7.  https://web.archive.org/web/20100102135015/http://movies.indiainfo.com/2007/12/20/0712200422_karan.html मैं अशिकमिज़ाज़ हूँ – करन
  8.  https://web.archive.org/web/20100923032711/http://www.tellychakkar.com/y2k8/dec/5dec/news_highlight.php श्रद्धा व करन ने शादी की।
  9.  https://web.archive.org/web/20100405120602/http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/tv-/Shraddha-Karan-part-ways/articleshow/5092639.cms श्रद्धा व करन अलग हुए
  10.  ^ श्रद्धा और करन अलग हुए। Archived 2010-04-05 at the Wayback Machine टाइम्स ऑफ इंडिया, 6 अक्टूबर 2009
  11.  https://web.archive.org/web/20091114104911/http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/tv-/Karan-lands-in-legal-trouble/articleshow/5218644.cms कानूनी मुसीबत में करन

बाहरी कड़ियाँ

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *