रजत टोकस

रजत टोकस

रजत टोकस ‘जोधा अकबर’ लॉन्च पर
जन्मरजत
19 जुलाई 1991 (आयु 29)
मुनिरका, नई दिल्लीभारत
आवासमुंबईमहाराष्ट्रभारत
राष्ट्रीयताभारतीय
व्यवसायअभिनेता
सक्रिय वर्ष2006 – वर्तमान
गृह स्थानमुनिरका, नई दिल्लीभारत
जीवनसाथीसृष्टि नायर (शादी: 2015)
माता-पितारामवीर टोकस, प्रमिला टोकस

रजत टोकस (19 जुलाई 1991 को जन्म) भारतीय टेलीविजन के अभिनेता हैं उन्होंने एक भारतीय टेलीविजन धारावाहिक धरती का वीर योद्धा पृथ्वीराज चौहान में मुख्य भूमिका निभा कर पहचान बनाई. वर्तमान में वह नये प्रारम्भ हुये चैनल एनडीटीवी इमैजिन पर धर्म वीर में वीर की भूमिका निभा रहे हैं।

आत्म कथा

आरंभिक जीवन

रजत का जन्म १९ जुलाई १९९३ (उनके सी बी एस ई बोर्ड परिणाम से पुष्टि हुई) को दक्षिण दिल्ली के मुनिरका में रामवीर और प्रमिला टोकस के घर हुआ था। उन्होंने होप्स हॉल फाऊँडेशन स्कूल, आर. के. पुरम, दिल्ली मे शिक्षा ग्रहण की. एक अभिनेता के रूप में अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण उन्होंने पत्राचार के माध्यम से अध्ययन प्रारम्भ किया। जब उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में कुछ रुचि दिखाई, तो उनके पिता ने उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित किया। एक अभिनेता होने के अलावा, टोकस एक राष्ट्रीय स्तर के तैराक भी हैं।

कैरियर

टोकस के पास पृथ्वीराज चौहान के अलावा अन्य काम भी हैं। वे मुख्यतः जादुई चिरागलाईट हाऊस फॉर चिल्ड्रनबैंगोमेरा दोस्तराहुलएक नज़र की तमन्नाहे हवाएँखोज खजाने कीअभिव्यक्ति और साईं बाबा में काम कर रहे हैं। उन्होंने और उनकी सह कलाकार मुग्धा चापेकर ने तब सफलता पाई जब उन दोनों ने स्टार प्लस के धरती का वीर योद्धा पृथ्वी राज चौहान में काम किया। अब टोकस एनडीटीवी इमैजिन पर एक नए धारावाहिक धरम वीर में ‘वीर’ की भूमिका निभा रहे हैं। प्रारंभ में पृथ्वीराज चौहान में, टोकस को बस ५ – ६ कडियों में ही काम करना था। पर जैसे जैसे धारावाहिक की लोकप्रियता बढ़ी, वैसे ही उनकी भूमिका भी. उन्होने एक साल में 150 से भी अधिक कडियों मे काम किया।

वर्तमान में, टोकस एनडीटीवी के धारावाहिक धर्म वीर में सह कलाकार मुग्धा चापेकर के साथ काम कर रहे हैं। वह, राजा के बेटे धरम के चचेरे भाई और सबसे अच्छे दोस्त ‘वीर’ की भूमिका निभा रहे हैं।

पुरस्कार

  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता — स्टार परिवार पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ योग्य जोड़ी – स्टार परिवार पुरस्कार (२००७) पृथ्वीराज चौहान में सह अभिनेत्री मुग्धा चापेकर के साथ
  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता — स्वर्ण पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ बाल अभिनेता — भारतीय टैली पुरस्कार (२००७)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय) — भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार (२००७)

सन्दर्भ

बाहरी कडियाँ

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *