पुनीत इस्सर

पुनीत इस्सर

पुनीत इस्सर दारा सिंह के अंतिम संस्कार पर 2012 में
जन्म12 सितम्बर 1958 (आयु 62)
राष्ट्रीयताभारतीय
व्यवसायअभिनेतानिर्देशक
सक्रिय वर्ष1974 – वर्तमान
जीवनसाथीदीपाली इस्सर (वि॰ 2021)
बच्चेनवृति इस्सर (पुत्री)
सिध्दांत इस्सर (पुत्र)
माता-पितासुदेश इस्सर (पिता)

पुनीत इस्सर हिन्दी ( जन्म: १२ सितंबर, १९५८) भारतीय अभिनेता तथा निर्देशक हैं. इनकी सबसे अधिक ख्याति प्राप्त अदायगी बी आर चोपड़ा के महाभारत धारावाहिक में दुर्योधन के चरित्र के रूप में थी। उसके अलावा इन्होने सलमान खान द्वारा अभिनीत फ़िल्म गर्व (२००४) का भी निर्देशन किया है.

व्यक्तिगत जीवन

पुनीत इस्सर फ़िल्म निर्देशक सुदेश इस्सर के पुत्र है।. इनकी पत्नी दीपाली, पंजाबी अभिनेता दिलीप पुरी और बंगाली गायिका अक्षिता पुरी की पुत्री हैं. ६०, ७० एवं ८० के दशक में मशहूर बाल कलाकार सत्यजीत पुरी दीपाली के भाई हैं. पुनीत की दो संतान हैं: निवृति (पुत्री) और सिद्धांत (पुत्र). प्रशिक्षित अभिनेता होने के साथ साथ पुनीत कला अभिनय के प्रोफेसर भी हैं. इसके अलावा वो एक सुप्रशिक्षित मार्शल आर्टिस्ट भी हैं. इन्हे कुंग-फू, कराटेबॉक्सिंग तथा कुश्ती का भी शौक है।

विवादित घटना

वर्ष १९८३ में फ़िल्म कुली की शूटिंग के दौरान एक स्टंट में इनके हाथो अमिताभ बच्चन को गंभीर चोट लग गयी थी। हालाँकि इन्होने हमेशा कहा है की चोट इनके हाथ से न लग के अमिताभ के पीछे रखे लकड़ी के पटरे से लगी थी, फिर भी काफी दिनों तक पुनीत को प्रेस और अमिताभ के प्रशंसकों का गुस्सा झेलना पड़ा था। हालात इतने बुरे थे की इन्हे धमकी और नफरत भरे पत्र भी मिला करते थे. मगर अस्पताल में अमिताभ बच्चन ने इनको ढाढस बंधाया और बहुत प्यार से कहा, “पुनीत इसमें आपकी कोई गलती नहीं, और मुझे मालूम है की अपने ये जान बूझ के नहीं किया था.” इतना ही नहीं बहुत कमज़ोर हो चुके अमिताभ बच्चन ने स्वयं इनके साथ बाहर आकर प्रशंसकों से अनुरोध किया की पुनीत के ऊपर व्यर्थ का गुस्सा न निकालें. करीब करीब ६ वर्ष तक बॉलीवुड से लगभग बहिष्कृत पुनीत को बी आर चोपड़ा ने अपने पौराणिक धारावाहिक महाभारत में दुर्योधन का किरदार निभाने को दिया. यही किरदार इनके मील के पथ्थर की तरह साबित हुआ.

प्रमुख फिल्में

वर्षफ़िल्मचरित्रटिप्पणी
1987वतन के रखवालेअकबर

नामांकन और पुरस्कार

सन्दर्भ

[छुपाएँ]देवासंबिग बॉस 8 प्रतिभागी
संस्करण1 • 2 • 3 • 4 • 5 • 6 • 7 • 8 • 9
विजेतागौतम गुलाटी
प्रतिभागीअली क़ुली मिर्ज़ाआर्य बब्बरदीपशिखाडायेंड्रा सोरेसगौतम गुलाटीकरिश्मा तन्नामिनीषा लाम्बानताशा स्तांकोविकप्रनीत भट्टपुनीत इस्सरप्रीतम सिंहसोनाली राऊतसुकृति कांडपालसुशांत दिवगीकरसोनी सिंहउपेन पटेल

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *