मोना घोष शेट्टी

मोना घोष शेट्टी
जन्मমনা ঘোষ শিল্পা (बंगाली)
22 अप्रैल1978
 मुम्बईभारत
व्यवसायआवाज अभिनेत्री
गायक
निदेशक
सक्रिय वर्ष१९८३ से अभी तक
गृह स्थानमुंबई
माता-पितालीला रॉय घोष (माँ)

मोना घोष शेट्टी (बांग्लाমনা ঘোষ শিল্পা ) एक भारतीय आवाज डबिंग कलाकार, गायक और निर्देशक हैं। वह पूर्व आवाज डबिंग कलाकार लीला रॉय घोष की बेटी हैं जो अपने क्षेत्र में बहुत अनुभवी थीं। वह अंधेरीमुंबई में स्थित साउंड एण्ड विजन इंडिया की अध्यक्ष हैं। इसके पहले लीला रॉय घोष इसकी संस्थापक और अध्यच्छ थीं जिनका २०१२ में निधन हो गया।[1] तब से पहले वह संस्थापक थीं और मोना के साथ मिलकर अध्यक्ष के रूप में स्टूडियो चलाती थीं। वो हिंदीबांग्लाअंग्रेजीमराठी और उर्दू में बात कर सकती हैं।

डबिंग कैरियर

वह किशोर, युवा वयस्क और मध्यम आयु वर्ग के महिला पात्रों के लिए डबिंग करने में माहिर हैं। १५ से अधिक वर्षों तक उन्होंने कई प्रमुख महिलाओं की भूमिका के लिए हिंदी में डब किया है जैसे : कैमरून डियाज़एंजेलिना जोलीकेट बेकिंस्लेकर्स्टन डंस्टहैल बेरीझो सल्डानाड्रयु बैरीमोरकैथरीन जीटा-जोन्सजैकलिन फर्नांडीसकैटरीना कैफदीपिका पादुकोण। वह अभी भी उन अभिनेत्रियों के लिए प्रमुख मान्यता प्राप्त हिंदी डबिंग और आवाज कलाकार है। शेट्टी टीवी विज्ञापनों के लिए भी डबिंग करती हैं जैसाकि उन्होंने एक भारतीय विमान सेवा के एक विज्ञापन के लिये किया है। उन्होंने हाल ही में यशराज स्टूडियो में नर्गिस फ़ख़री के २०११ की फ़िल्म “रॉकस्टार” के लिये डबिंग की।

सन्दर्भ

  1.  “Leela Roy Ghosh: A Guardian Angel”. Scribd.com. 1 मई 2013. मूल से 2 दिसंबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 दिसम्बर 2014.

बाहरी कड़ियाँ

श्रेणियाँ

Leave a Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *