राज कुमार

जीवन परिचय

हिन्दी सिनेमा जगत में यूं तो अपने दमदार अभिनय से कई सितारों ने दर्शकों के दिल पर राज किया लेकिन एक ऐसा भी सितारा हुआ, जिसे सिर्फ दर्शकों ने ही नहीं बल्कि पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री ने भी ‘राजकुमार’ माना और वह थे संवाद अदायगी के बेताज बादशाह कुलभूषण पंडित उर्फ राजकुमार।         

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 8 अक्टूबर 1926 को जन्मे राजकुमार स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद  मुंबई के माहिम थाने में सब इंस्पेक्टर के रूप में काम करने लगे। 

अभिनेता के रूप में शुरुआत

एक दिन रात में गश्त के दौरान एक सिपाही ने राजकुमार से कहा कि हजूर आप रंग-ढंग और कद-काठी में किसी हीरो से कम नहीं है। फ़िल्मों में यदि आप हीरो बन जायें तो लाखों दिलों पर राज कर सकते हैं और राजकुमार को सिपाही की यह बात जंच गयी।         

राजकुमार मुंबई के जिस थाने मे कार्यरत थे। वहां अक्सर फ़िल्म उद्योग से जुड़े लोगों का आना-जाना लगा रहता था। एक बार पुलिस स्टेशन में फ़िल्म निर्माता बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिये आये हुए थे। वह राजकुमार के बातचीत करने के अंदाज से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने राजकुमार से अपनी फ़िल्म ‘शाही बाजार’ में अभिनेता के रूप में काम करने की पेशकश की। राजकुमार सिपाही की बात सुनकर पहले ही अभिनेता बनने का मन बना चुके थे। इसलिए उन्होंने तुरंत ही अपनी सब इंस्पेक्टर की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और निर्माता की पेशकश स्वीकार कर ली।                

शाही बाजार को बनने में काफी समय लग गया और राजकुमार को अपना जीवनयापन करना भी मुश्किल हो गया। इसलिए उन्होंने वर्ष 1952 मे प्रदर्शित फ़िल्म ‘रंगीली‘ में एक छोटी सी भूमिका स्वीकार कर ली। यह फ़िल्म सिनेमा घरों में कब लगी और कब चली गयी। यह पता ही नहीं चला। इस बीच उनकी फ़िल्म ‘शाही बाजार‘ भी प्रदर्शित हुई। जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।

शाही बाजार की असफलता के बाद राजकुमार के तमाम रिश्तेदार यह कहने लगे कि तुम्हारा चेहरा फ़िल्म के लिये उपयुक्त नहीं है। और कुछ लोग कहने लगे कि तुम खलनायक बन सकते हो। वर्ष 1952 से 1957 तक राजकुमार फ़िल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करते रहे।         

‘रंगीली’ के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली राजकुमार उसे स्वीकार करते चले गए। इस बीच उन्होंने ‘अनमोल‘ ‘सहारा‘, ‘अवसर’, ‘घमंड’, ‘नीलमणि’ और ‘कृष्ण सुदामा’ जैसी कई फ़िल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई।                

फ़िल्म जगत में सफलता

वर्ष 1957 में प्रदर्शित महबूब ख़ान की फ़िल्म मदर इंडिया में राज कुमार गांव के एक किसान की छोटी सी भूमिका में दिखाई दिए। हालांकि यह फ़िल्म पूरी तरह अभिनेत्री नरगिस पर केन्द्रित थी फिर भी राज कुमार अपनी छोटी सी भूमिका में अपने अभिनय की छाप छोड़ने में कामयाब रहे। इस फ़िल्म में उनके दमदार अभिनय के लिए उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति भी मिली और फ़िल्म की सफलता के बाद राज कुमार बतौर अभिनेता फ़िल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गए।फ़िल्मों में मिली कामयाबी

 दुनिया जानती है कि राजेश्वर सिंह जब दोस्ती निभाता है तो अफ़साने बन जाते हैं मगर दुश्मनी करता है तो इतिहास लिखे जाते है 

वर्ष 1959 में प्रदर्शित फ़िल्म ‘पैग़ाम’ में उनके सामने हिन्दी फ़िल्म जगत के अभिनय सम्राट दिलीप कुमार थे लेकिन राज कुमार ने यहाँ भी अपनी सशक्त भूमिका के ज़रिये दर्शकों की वाहवाही लूटने में सफल रहे। इसके बाद राज कुमार ‘दिल अपना और प्रीत पराई-1960’, ‘घराना- 1961’, ‘गोदान- 1963’, ‘दिल एक मंदिर- 1964’, ‘दूज का चांद- 1964’ जैसी फ़िल्मों में मिली कामयाबी के ज़रिये राज कुमार दर्शको के बीच अपने अभिनय की धाक जमाते हुए ऐसी स्थिति में पहुँच गये जहाँ वह फ़िल्म में अपनी भूमिका स्वयं चुन सकते थे। वर्ष 1965 में प्रदर्शित फ़िल्म काजल की जबर्दस्त कामयाबी के बाद राज कुमार बतौर अभिनेता अपनी अलग पहचान बना ली। वर्ष 1965 बी.आर.चोपड़ा की फ़िल्म वक़्त में अपने लाजवाब अभिनय से वह एक बार फिर से अपनी ओर दर्शक का ध्यान आकर्षित करने में सफल रहे। फ़िल्म वक़्त में राज कुमार का बोला गया एक संवाद “चिनाय सेठ जिनके घर शीशे के बने होते है वो दूसरों पे पत्थर नहीं फेंका करते या फिर चिनाय सेठ ये छुरी बच्चों के खेलने की चीज़ नहीं हाथ कट जाये तो ख़ून निकल आता है” दर्शकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हुआ। फ़िल्म वक़्त की कामयाबी से राज कुमार शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुँचे। ऐसी स्थिति जब किसी अभिनेता के सामने आती है तो वह मनमानी करने लगता है और ख्याति छा जाने की उसकी प्रवृति बढ़ती जाती है और जल्द ही वह किसी ख़ास इमेज में भी बंध जाता है। लेकिन राज कुमार कभी भी किसी ख़ास इमेज में नहीं बंधे इसलिये अपनी इन फ़िल्मो की कामयाबी के बाद भी उन्होंने ‘हमराज़- 1967’, ‘नीलकमल- 1968’, ‘मेरे हूजूर- 1968’, ‘हीर रांझा- 1970’ और ‘पाकीज़ा- 1971’ में रूमानी भूमिका भी स्वीकार की जो उनके फ़िल्मी चरित्र से मेल नहीं खाती थी इसके बावजूद भी राज कुमार यहाँ दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे।

अभिनय और विविधता

वर्ष 1978 में प्रदर्शित फ़िल्म कर्मयोगी में राज कुमार के अभिनय और विविधता के नए आयाम दर्शकों को देखने को मिले। इस फ़िल्म में उन्होंने दो अलग-अलग भूमिकाओं में अपने अभिनय की छाप छोड़ी। अभिनय में एकरुपता से बचने और स्वयं को चरित्र अभिनेता के रूप में भी स्थापित करने के लिए राज कुमार ने अपने को विभिन्न भूमिकाओं में पेश किया। इस क्रम में वर्ष 1980 में प्रदर्शित फ़िल्म बुलंदी में वह चरित्र भूमिका निभाने से भी नहीं हिचके और इस फ़िल्म के जरिए भी उन्होंने दर्शको का मन मोहे रखा। इसके बाद राज कुमार ने ‘कुदरत- 1981’, ‘धर्मकांटा- 1982’, ‘शरारा- 1984’, ‘राजतिलक- 1984’, ‘एक नयी पहेली- 1984’, ‘मरते दम तक- 1987’, ‘सूर्या- 1989’, ‘जंगबाज- 1989’, ‘पुलिस पब्लिक- 1990’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों के ज़रिये दर्शको के दिल पर राज किया।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फ़िल्म ‘सौदागर’ में राजकुमार के अभिनय के नए आयाम देखने को मिले। सुभाष घई की निर्मित इस फ़िल्म में राजकुमार 1959 में प्रदर्शित फ़िल्म ‘पैगाम’ के बाद दूसरी बार दिलीप कुमार के सामने थे और अभिनय की दुनिया के इन दोनों महारथियों का टकराव देखने लायक था।

 नब्बे का दशक

 देखो मौत और ज़िंदगी इंसान का निजी मामला होता है। मेरी मौत के बारे में मेरे मित्र चेतन आनंद के अलावा और किसी को नहीं बताना। मेरा अंतिम संस्कार करने के बाद ही फ़िल्म उद्योग को सूचित करना। 

नब्बे के दशक में राज कुमार ने फ़िल्मों मे काम करना काफ़ी कम कर दिया। इस दौरान राज कुमार की ‘तिरंगा- 1992’, ‘पुलिस और मुजरिम इंसानियत के देवता- 1993’, ‘बेताज बादशाह- 1994’, ‘जवाब- 1995’, ‘गॉड और गन’ जैसी फ़िल्में प्रदर्शित हुई। नितांत अकेले रहने वाले राज कुमार ने शायद यह महसूस कर लिया था कि मौत उनके काफ़ी क़रीब है इसीलिए अपने पुत्र पुरू राज कुमार को उन्होंने अपने पास बुला लिया और कहा, “देखो मौत और ज़िंदगी इंसान का निजी मामला होता है। मेरी मौत के बारे में मेरे मित्र चेतन आनंद के अलावा और किसी को नहीं बताना। मेरा अंतिम संस्कार करने के बाद ही फ़िल्म उद्योग को सूचित करना।”

राजकुमार से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से

राजकुमार बेहद मुंहफट आदमी थे। जो दिल में आता था, उसे शब्दों का बाण बनाकर सामने वाले पर दाग देते थे। ये बात तो सोचते भी नहीं थे कि सामने वाले को इसका बुरा लगेगा या नहीं। पेश हैं कुछ ऐसे किस्से, जो बॉलीवुड में बहुत मशहूर हैं। ये कितने सही हैं या गलत, ये तो हम नहीं बता सकते, लेकिन इन्हें खूब चटखारे लेकर सुनाया गया।

राजकुमार और गोविंदा एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। गोविंदा झकाझक शर्ट पहने हुए राजकुमार के साथ शूटिंग खत्म होने के बाद वक्त बिता रहे थे।। राजकुमार ने गोविंदा से कहा यार तुम्हारी शर्ट बहुत शानदार है। चीची इतने बड़े आर्टिस्ट की यह बात सुनकर बहुत खुश हो गए। उन्होंने कहा कि सर आपको यह शर्ट पसंद आ रही है तो आप रख लीजिए। राजकुमार ने गोविंदा से शर्ट ले ली। गोविंदा खुश हुए कि राजकुमार उनकी शर्ट पहनेंगे। दो दिन चीची ने देखा कि राजकुमार ने उस शर्ट का एक रुमाल बनवाकर अपनी जेब में रखा हुआ है।

एक पार्टी में संगीतकार बप्पी अक्खड़ राजकुमार से मिले। अपनी आदत के मुताबिक बप्पी ढेर सारे सोने से लदे हुए थे। बप्पी को राजकुमार ने ऊपर से नीचे देखा और फिर कहा वाह, शानदार। एक से एक गहने पहने हो, सिर्फ मंगलसूत्र की कमी रह गई है। बप्पी का मुंह खुला का खुला ही रह गया होगा।

जीनत अमान फिल्म इंडस्ट्री में फेमस हो गई थी। दम मारो दम गाना धूम मचा चुका था। फिल्म निर्माता अपनी फिल्म में जीनत को साइन करने के लिए मरे जा रहे थे। एक पार्टी में जीनत की मुलाकात राजकुमार से हुई। जीनत को लगा तारीफ के दो-चार शब्द राजकुमार जैसे कलाकार से सुनने को मिलेगी। जीनत को राजकुमार ने देखा और कहा कि तुम इतनी सुंदर हो, फिल्मों में कोशिश क्यों नहीं करती। अब ये बात सुनकर जीनत का क्या हाल हुआ होगा, समझा ही जा सकता है।

राजकुमार के दमदार डायलॉग

फ़िल्मी दुनिया के सरताज अभिनेता राजकुमार 3 जुलाई 1996 में के दिन हमें छोड़कर चले गए थे। लेकिन राजकुमार की एक्टिंग स्टाईल, उनके सफेद जूते और उनके डायलॉग आज तक दर्शकों के जेहन में जिंदा हैं। फ़िल्म पाकीज़ा में राज कुमार का बोला गया एक संवाद “आपके पांव देखे बहुत हसीन हैं इन्हें ज़मीन पर मत उतारियेगा मैले हो जायेगें” इस क़दर लोकप्रिय हुआ कि लोग राज कुमार की आवाज़ की नक़्ल करने लगे। इसी प्रकार-

चिनॉय सेठ, जिनके घर शीशे के बने होते हैं वो दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकते। फ़िल्म ‘वक्त’ 

आपके पैर बहुत खूबसूरत हैं। इन्हें ज़मीन पर मत रखिए, मैले हो जाएंगे। फ़िल्म ‘पाकीजा’

हम तुम्हें मारेंगे और जरूर मारेंगे। लेकिन वह वक्त भी हमारा होगा। बंदूक भी हमारी होगी और गोली भी हमारी होगी। फ़िल्म ‘सौदागर’

काश कि तुमने हमे आवाज दी होती तो हम मौत की नींद से भी उठकर चले आते। फ़िल्म ‘सौदागर’

हमारी जुबान भी हमारी गोली की तरह है। दुश्मन से सीधी बात करती है। फ़िल्म ‘तिरंगा’

हम आंखो से सुरमा नहीं चुराते। हम आंखें ही चुरा लेते हैं। फ़िल्म ‘तिरंगा’

हम तुम्हें वह मौत देंगे जो न तो किसी कानून की किताब में लिखी होगी और न ही किसी मुजरिम ने सोची होगी। फ़िल्म ‘तिरंगा’

दादा तो इस दुनिया में दो ही हैं। एक ऊपर वाला और दूसरा मैं। फ़िल्म ‘मरते दम तक’ 

हम कुत्तों से बात नहीं करते। ‘मरते दम तक’

बाजार के किसी सड़क छाप दर्जी को बुलाकर उसे अपने कफन का नाप दे दो। ‘मरते दम तक’ 

हम तुम्हें ऐसी मौत मारेंगे कि तुम्हारी आने वाली नस्लों की नींद भी उस मौत को सोचकर उड़ जाएगी। फ़िल्म ‘मरते दम तक’

पुरस्कार

राज कुमार ने ‘दिल एक मंदिर’ और ‘वक़्त’ के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया। फिल्म उद्योग का नोबेल,फिल्म जगत का सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 1996 से भी इ नवाजा गया।

मृत्यु

अपने संजीदा अभिनय से लगभग चार दशक तक दर्शकों के दिल पर राज करने वाले महान अभिनेता राज कुमार 3 जुलाई 1996 के दिन इस दुनिया को अलविदा कह गए।[1]

प्रमुख फिल्में

वर्षफ़िल्मचरित्र
1995बकवास
1995ग़ॉड एंड गनराजबहादुर राठौड
1995जवाबअश्विनीकुमार सक्सेना
1994बेताज बादशाहराजा पृथ्वीराज
1993इंसानियत के देवताजेलर राणाप्रताप सिंह
1993तिरंगाब्रिगेडियर सूर्यदेव सिंह
1992पुलिस और मुज़रिमवीरबहादुर सिंह
1991सौदागरठाकुर राजेश्वरसिंह/राजू
1990पुलिस पब्लिकजगमोहन आजाद
1989सूर्या:एक जागृतिराजपाल चौहान
1989जंगबाज़Advocate. कृष्णप्रसाद सक्सेना
1989देश के दुश्मनशेर खान
1989गलियों का बादशाहराम/राजा
1988मोहब्बत के दुश्मनरहमत खान
1988साजिशकैलाश/सम्पत
1988महावीराD.C.P.कर्मवीर/डॉन
1987इतिहासजोगिन्दर सिंह
1987मरते दम तकS.I.राणे/डॉन राणा
1987मुकद्दर का फैसलापंडित कृष्णकांत
1984एक नई पहेलीउपेन्द्रनाथ
1984सहाराधर्मवीर सिंह
1984राज तिलकसमद खान
1982धर्म काँटाठाकुर भवानीसिंह
1981कुदरतचौधरी जनकसिंह
1980चम्बल की कसमठाकुर सूरजसिंह/बदनसिंह
1980बुलन्दीप्रोफेसर सतीश खुराणा
1978कर्मयोगीशंकर/मोहन
1976एक से बढ़कर एकशंकर
1974३६ घंटेअशोक रॉय
1973हिन्दुस्तान की कसमराजीव
1972दिल का राजाराजा विचित्र सिंह
1971लाल पत्थरकुमारबहादुर ग्यानशंकर राय
1971मर्यादाराजबहादुर/राजाबावू
1971पाकीज़ासलीमअहमद खान
1970हीर राँझारांझा
1968मेरे हुज़ूरनबाव सलीम
1968वासनाकैलाश
1968नीलकमलचित्रसेन
1967नई रोशनीज्योति कुमार
1967हमराज़कप्तान राजेश
1965वक्तराजू/राजा
1965रिश्ते नातेसुंदर
1965ऊँचे लोगश्रीकाँत
1965काजलमोती
1964ज़िंदगीगोपाल
1963प्यार का बंधनकालू
1963फूल बने अंगारेराजेश
1963गोदानहोरी
1963दिल एक मन्दिरराम
1961घरानाकैलाश
1960दिल अपना और प्रीत पराईसुशील के. वर्मा
1959अर्द्धांगिनी
1959उजालाकालू
1959शरारतसूरज
1959पैग़ामरामलाल बहादुर
1958पंचायतमोहन
1957मदर इण्डियाश्यामू
1957कृष्ण-सुदामा
1957नौशेरवान-ए-आदिलनौशाजाद/जोसेफ
1957नीलमणि
1955घमंड
1953अवसर
1952अनमोल सहारा
1952रंगीली
[छुपाएँ]देवासंफ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार
1954-1975डेविड (1955)अभि भट्टाचार्य (1956)मोतीलाल (1957)राज मेहरा (1958)जॉनी वॉकर (1959)मनमोहन कृष्णा (1960)मोतीलाल (1961)नाना पालसिकर (1962)महमूद (1963)राज कुमार (1964)नाना पालसिकर (1965)राज कुमार (1966)अशोक कुमार (1967)प्राण (1968)संजीव कुमार (1969)प्राण (1970)फ़िरोज़ ख़ान (1971)अमिताभ बच्चन (1972)प्राण (1973)अमिताभ बच्चन (1974)विनोद खन्ना (1975)
1976-1995शशि कपूर (1976)प्रेम चोपड़ा (1977)श्रीराम लागू (1978)सईद जाफ़री (1979)अमज़द ख़ान (1980)ओम पुरी (1981)अमज़द ख़ान (1982)शम्मी कपूर (1983)सदाशिव अमरापुरकर (1984)अनिल कपूर (1985)अमरीश पुरी (1986)कोई पुरस्कृत नहीं (1987, 1988)अनुपम खेर (1989)नाना पाटेकर (1990)मिथुन चक्रवर्ती (1991)डैनी डेन्जोंगपा (1992)डैनी डेन्जोंगपा (1993)सनी देओल (1994)जैकी श्रॉफ (1995)
1996-2015जैकी श्रॉफ (1996)अमरीश पुरी (1997)अमरीश पुरी (1998)सलमान ख़ान (1999)अनिल कपूर (2000)अमिताभ बच्चन (2001)अक्षय खन्ना (2002)विवेक ओबेरॉय (2003)सैफ़ अली ख़ान (2004)अभिषेक बच्चन (2005)अभिषेक बच्चन (2006)अभिषेक बच्चन (2007)इरफ़ान ख़ान (2008)अर्जुन रामपाल (2009)बोमन ईरानी (2010)रॉनित रॉय (2011)फरहान अख्तर (2012)अन्नू कपूर (2013)नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (2014)के के मेनन (2015)
2016-2035अनिल कपूर (2016)ऋषि कपूर (2017)राजकुमार राव (2018)गजराज रावविक्की कौशल (2019)सिद्धांत चतुर्वेदी (2020)

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