SUPORT US

नमस्कार दोस्तों! वर्तमान समय इंटरनेट ज्ञान का एक उत्तम स्रोत के रूप में अपनी स्थान को बनाये हुए है. देश- दुनिया से सम्बंधित हर तथ्य को आप इन्टरनेट पर आसानी से ढूँढ सकते हैं. किन्तु यह भी सत्य है की इंटरनेट पर हिंदी माध्यम में उच्चस्तरीय तथ्य उपलब्ध करवाने बाले वेबसाइट की कमी है जिससे हिंदीभाषी लोगों को अपनी भाषा में पर्याप्त सामग्री नहीं मिल पाता है. यह समस्या उस समय और भी विकट रूप धारण कर लेता है जब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाला एक हिंदीभाषी छात्र सटीक एवं विश्वसनीय तथ्यों की खोज में अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं. इन्ही समस्याओं के समाधान के विकल्प के रूप ही इस वेवसाइट को डेवलप कराया गया है. इस वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य हमें कमाई (earning) करना नही है. यदि इस वेबसाइट से हमें भी पैसे की चाहत होती तो इस वेबसाइट पर भी एडभरटाइजमेंट (प्रचार) नजर आते किन्तु उस स्थिति में हमारे द्वारा उपलब्ध करायी सामग्री भी साफ-सुथरी नहीं रह जाती. यह वेबसाइट हिंदी माध्यम से सम्बंधित वेबसाइट है जिसको गूगल भी प्राथमिकता नहीं देता क्योंकि गूगल की नगरी इंग्लिश वालों के लिए है…हिंदी वालों के लिए नहीं फिर भी हमने यह वेबसाइट बनाने की हिम्मत जुटायी क्योंकि हमारा उद्देश्य हिंदी माध्यम छात्रों तक बेहतर अध्ययन-सामग्री पहुँचाकर उनकी सेवा करना है न कि वेबसाइट से पैसे बनाना.

किसी भी प्रोजेक्ट को एक मुकाम तक पहूँचाने के लिए निरंतर रूप से तन, मन और धन की आवश्यकता होती है. ये बातें इस वेबसाइट प्रोजेक्ट के लिए भी लागु है. विगत तीन वर्षों से लगातार हम अपने कर्त्तव्यों का निर्वहन करता आ रहा हूँ ताकि आपकी पढ़ाई में कोई बाधा न पहुँचे. यह कहते हुए हमें ख़ुशी हो रहा है कि हमारा प्रयास और आपके प्रेम ने इस वेबसाइट को एक नई बुलंदियों तक पहुँचा दिया है. खासकर हिंदीभाषी क्षेत्रों में लोगों के विश्वास जीतकर इस वेबसाइट ने अपना परचम लहराया है. पर जैसे-जैसे यह वेबसाइट नित्य नई उचाईयों को छू रहा है वैसे-वैसे हमारे ऊपर जिम्मेदारियाँ भी बढ़ती जा रही है और साथ ही इस वेबसाइट के रख-रखाव पर खर्च भी लगातार बढ़ता जा रहा है. किन्तु यह भी ख़ुशी की बात है कि वेबसाइट के रख- रखाव का खर्च आप पाठकों द्वारा दिए गए सहयोग राशि से ही चलता है. यदि आप भी इस वेबसाइट की बेहतरी के लिए अपना योगदान देना चाहते है तो आर्थिक मदद के लिए नीचे डोनेट का बटन दिया हुआ है. आप यथाशक्ति हमें योगदान दें. दान देने वाले छात्रों के नाम (यदि आप चाहें तो) नीचे की एक लिस्ट में डाले जायेंगे. पर आप से आग्रह है कि आर्थिक सहयोग कार्य के लिए हमारी तरफ से कोई दबाव महसूस न करें.

आपका सहयोग हमें मिला अतः एक बार फिर से हम सह्रदय आभार प्रकट करते है. और यह कामना करते हैं कि आप अपने जीवन में नित्य नई उचाईयों को छूते रहे .

इस वेबसाइट को उत्तम बनाने के लिए आपके सुझाव का हमें बेसब्री से इन्तेजार रहेगा .

धन्यवाद